Josh talk एक मीडिया प्लेटफॉर्म है जो अविश्वसनीय रूप से विकसित हुआ है और पूरे भारत में व्यापक स्वीकृति प्राप्त की है। इसे 2019 में राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार मिला और इसे वर्ष 2017 के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप के रूप में मान्यता दी गई। Josh talk को अद्वितीय बनाता है, जिस तरह से वे अपने विचार प्रस्तुत करते हैं। वे उन्हें कहानी कहने के तरीके के रूप में प्रस्तुत करते हैं, लोगों को आकर्षित करने के लिए, उन्हें प्रेरित करने के लिए, और उन्हें आशा देते हैं। इस Media प्लेटफॉर्म का विचार लोगों को कथाओं के माध्यम से प्रेरित करना है। Josh talk के लोगों का मानना ​​है कि लोगों के जीवन को फिर से आकार देने का सबसे अच्छा तरीका है, उन्हें उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित करना, और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करके अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। यह सब संभव है और Josh talk द्वारा प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि इसने भारत भर में हजारों लोगों के दिलों को छू लिया है। इस मीडिया प्लेटफॉर्म को लोगों के बीच अच्छी तरह से पहचानने और पसंद करने में क्या मदद मिलती है, यह तथ्य यह है कि यह अपनी क्षेत्रीय भाषाओं का उपयोग करने वाले लोगों से बात करता है। Josh talk व कई भाषाओं में कार्य करती है: अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती, बंगाली, तमिल, पंजाबी और तेलुगु ।

josh talk की स्थापना-

Josh talk का आधिकारिक जन्म 2015 में हुआ था, यह 2014 में दिल्ली और बेंगलुरु में साधारण सम्मेलनों के रूप में और शुरू हुआ। एक साल बाद, बड़ा कदम पूरा हुआ और Josh talk शोभित बंगा और सुप्रिया पॉल द्वारा स्थापित किया गया। Josh talk रितेश मलिक, और सुमित रांका जैसे प्रसिद्ध भारतीय निवेशकों द्वारा वित्त पोषित है। अपने संस्थापकों के अनुसार, Josh talk का उद्देश्य युवा भारत की आकांक्षाओं को बढ़ाना है, और हम आत्मविश्वास से कह सकते हैं कि Josh talkवा अपने सही रास्ते पर है। यह कई और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है, और यह एक विशाल लोगों तक पहुंचता है। इन सबसे ऊपर, यह भारत के छोटे-छोटे अज्ञात गाँवों की कहानियों को सामने लाता है और उन्हें प्रसिद्ध बनाता है। यह भारत के विभिन्न हिस्सों से कहानियाँ फैलाता है और राष्ट्रीय सरोकार के मुद्दों के प्रति जागरूकता भी फैलाता है। इसके वक्ता विभिन्न क्षेत्रों से हैं, जैसे सामाजिक कार्यकर्ता, व्यापारी नेता, उद्यमी, वैज्ञानिक, शिक्षाविद, प्रशासक, खिलाड़ी, लेखक, संगीतकार, सार्वजनिक व्यक्ति, अभिनेता और कलाकार। Josh talk के भारत और बांग्लादेश में कार्यालय हैं, जिसका मुख्यालय गुड़गांव शहर, भारत में स्थित है। वर्तमान में, Josh talk भारत के शहरों को 2 और 3 में शामिल करती है। August 2017 में, Josh talk ने पूरे भारत के विभिन्न टियर 2 शहरों में मासिक सम्मेलन शुरू किए है।

Josh talk के पिछे रचनात्मक विचार-

बहुत कम उम्र में और अपने कॉलेज के समय के दौरान, सुप्रिया ने “Josh talk” कंपनी शुरू की। इस तरह की कंपनी को शुरू करने के लिए उन्हें क्या प्रेरणा मिली, कॉलेज में कई युवा लोग आ रहे थे जो दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से थे, जिसमें वे college से कभी नहीं निकले। ये लोग कभी भी अन्य स्थानों, विभिन्न लोगों और संस्कृति और अन्य विचारों, घटनाओं या विचारों को भारत और बाहर से उजागर नहीं करते थे। इसलिए, उसने लोगों को प्रेरित करने के लिए एक नया तरीका शुरू करने का फैसला किया, और लोगों, विशेष रूप से युवा लोगों को अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई स्टीरियोटाइप को बदल दिया। पहले डेढ़ साल के लिए, सुप्रिया और शोभित ने कई लाइव कार्यक्रम, सम्मेलन, और वार्ताएं कीं जो सभी English में थीं। फिर, सुप्रिया ने स्वीकार किया कि वे शिक्षित, अच्छी तरह से उजागर खंड के लोगों तक पहुँच चुके हैं, न कि वास्तविक खंड से Josh talk शुरू करने के लिए उसे खींचता है। इसलिए, 2016 के अंत तक, उन्होंने हिंदी में Josh talk शुरू करने का फैसला किया। कहानियों को साझा करने का यह नया तरीका और तरीका एक महत्वपूर्ण सफलता दर्शाता है। इसके बाद, अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए एक और कदम उठाया गया, जो एक ही बात को विभिन्न भाषाओं में अनुवाद कर रहा था जो इसके क्षेत्र से मेल खाती हैं। एक आश्चर्य की बात यह थी कि क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवादित वार्ता को वह स्वीकृति नहीं मिली, जिसकी सुप्रिया को उम्मीद थी। इसलिए, उसने एक अलग दृष्टिकोण रखने का फैसला किया। इस बार, यह दृष्टिकोण अधिक वैज्ञानिक था। उन्होंने जो किया वह उन क्षेत्रों में शारीरिक रूप से होना था, जहां वे मदद करना चाहते हैं और नए विचारों को फैलाना चाहते हैं। उन्होंने अध्ययन, और सर्वेक्षण किए और तदनुसार नए विषय सामने आए। इसलिए, Josh talk अब कैसे काम करती है, जोश वार्ता केवल क्षेत्रीय भाषा से ही नहीं, बल्कि क्षेत्रीय चिंताओं, समस्याओं, मुद्दों और पसंदीदा विषयों से भी मेल खाती हैं।उनके शोध के परिणाम विभिन्न और विविध विषयों के साथ सामने आते हैं। प्रत्येक क्षेत्र ने ऐसा कार्य किया जैसे कि वह अपनी संस्कृति के साथ एक अलग देश हो। उदाहरण के लिए, कुछ क्षेत्रों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग की समस्या उनकी मुख्य चिंता है, जबकि अन्य क्षेत्रों में बॉलीवुड के मुद्दे उनके गर्म विषय हैं, और अन्य क्षेत्रों में, महिला अधिकार या गरीबी उनकी मुख्य चिंताएं हैं जो उन्हें आगे बढ़ाती हैं।

सुप्रिया अपनी कंपनी की Marketing कैसे करती है-

Josh talk में दो समुदाय हैं, online और offline समुदाय। Online समुदाय वह है जहां सभी वार्ताएं विभिन्न भाषाओं में बनाई जाती हैं और उन्हें वितरित किया जाता है। Offline समुदाय उनके लिए पहुंचने में मुश्किल हिस्सा था, मुख्य रूप से कई कारणों से यह है कि Josh talk के कर्मचारियों और संस्थापकों में से कोई भी इन क्षेत्रों से नहीं है। वह अपने online समुदाय तक पहुंचने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करती है जैसे स्थानीय साझेदारी और क्षेत्रीय मीडिया और “मुंह का शब्द” दृष्टिकोण। इस दृष्टिकोण में, josh talk होने के माध्यम से खुद को बढ़ावा देता है। छात्रों या शिक्षकों से क्षेत्रीय college के प्रतिनिधि जो Josh talk के बारे में छात्रों के साथ video साझा करेंगे। एक और तरीका “क्रॉस-कम्युनिटी कनेक्शन” है जिसमें कई माध्यम एक ही समय मे Josh talk के लिए बढ़ावा देते हैं। उदाहरण के लिए, Josh talk स्थानीय कॉलेज में प्रतिनिधि जो Josh talk के बारे में एक वीडियो प्रस्तुत करता है, उसका कॉलेज Facebook पेज उसी समय को बढ़ावा देगा, साथ ही साथ स्थानीय समाचार पत्र इसके बारे में बात करता है। इस तरह, सुप्रिया और Josh talk की टीम ने भारत में लगभग हर जगह, यहां तक ​​कि सबसे दूरदराज के स्थानों में भी अपनी company फैलाने में कामयाबी हासिल की। Josh talk हर दिन आत्माओं को छूती है, यह समझकर कि युवा लोगों को क्या चाहिए, सपने देखते हैं या चाहते हैं। बस, बेहतर जीवन का आनंद लेने के लिए जीवन को प्रेरित करने, प्रोत्साहित करने और अंततः बदलने के लिए एक कहानी बताएं।

Josh talk के हमारे जीवन में उपयोगीता-

Josh talk आपको सही रोल मॉडल तक पहुंच प्रदान करके, आपको विभिन्न कैरियर विकल्पों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए, आपको जीवन में अच्छा करने के लिए सही कौशल के साथ सुसज्जित किया जाता है और पूरी यात्रा के दौरान आपके साथ खड़ा है, हम उपकरण और उत्पादों का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए काम कर रहे हैं जो आपको अपनी वास्तविक क्षमता को अनलॉक करने में मदद करता है।

Josh talk की व्यखयाति-

Josh talk 10 महीने के दौरान हमारी सामग्री को देखने वाले 50 million से अधिक लोग और हर महीने 95,000+ भुगतान करने वाले subcrebers हमारे साथ सीख रहे हैं, हमें विश्वास है कि हम अभी शुरुआत कर रहे हैं। Facebook, Google, संयुक्त राष्ट्र, फोर्ड फाउंडेशन और अधिक जैसे भागीदारों द्वारा भरोसा किया, हमारे कार्यक्रम 850 शहरों में युवा लोगों के साथ देश भर में संलग्न हैं। यह अब आपके बारे में नहीं है कि आप कौन हैं और आप कहाँ से आते हैं, अगर आपके दिल में ‘josh’ है और आपके मोबाइल फोन पर ‘josh’ है, तो कुछ भी आपको अच्छा करने से नहीं रोक सकता है और यह हमारा वादा है!

Josh talk का मुख्यालय और Josh talk को प्राप्त Award-

Josh talk एक भारतीय मीडिया मंच है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है जो 9 भाषाओं में सामग्री की मेजबानी करता है। Josh talk को भारत के माननीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया और फोर्ब्स पत्रिका ‘एशिया 30 अंडर 30’ के लिए 2018 की सूची में भी चित्रित किया गया।

Write A Comment