Jakir khan का जन्म 20 August 1987 को Indore (मध्य प्रदेश) में एक मध्यम वर्गीय Family में हुआ था। उनके परिवार के पास music और सांस्कृतिक लोकाचार का एक मजबूत अंश है। उनके पिता, Ustad Ismail khan, इंदौर में सेंट राफेल स्कूल में music teacher हैं और उनकी माँ, Kulsan khan एक गृहिणी हैं। Jakir अपने दो भाइयों, Zeeshan khan और Arbaj khan से बहुत प्यार करते है। Zeeshan एक singer हैं। बचपन में, Jakir को बदमाशी के कारण अक्सर स्कूलों को बदलना पड़ा। उन्होंने ‘चपायनी’ को दिए एक साक्षात्कार में याद किया कि उनके सहपाठी उन्हें उनके न दिखने वाले आकर्षक रूप और गहरे रंग के कारण धमकाते थे। आज”अनाकर्षक” की याद दिलाता रहता है, अपनी प्रतिभा और दृढ़ निश्चय के बल पर सफलता अर्जित करने के लिए अपने आप को एक धक्का देता है। Jakir का अपने जीवन के दौरान और विशेष रूप से संकटों के क्षणों के दौरान उनके समर्थन के लिए अपने पिता के लिए बहुत सम्मान है। उनके दादा Ustad Moinuddin khan खान पद्म श्री अवार्डी और आकाशवाणी (all India Radio) के कर्मचारी कलाकार थे। वे Jaipur घराने के तहत शास्त्रीय संगीत वाद्ययंत्र के एक गायक और प्रख्यात कलाकार थे। उनके पिता Ismail khan एक अन्य प्रख्यात संगीतकार हैं। Jakir ने अपने पिता और दादा से सात साल की उम्र में सितार सीखना शुरू कर दिया था। बाद में, उन्होंने सितार बजाने में Diploma अर्जित किया। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा इंदौर के St. Paul Higher secondary school Indore से की, लेकिन अपनी Graduation की पढ़ाई पूरी नहीं की। बचपन से शुरू करते हुए, उन्होंने उत्सुकता से बहुत सारे Staze show और नाटकीय कृत्यों में भाग लिया। उनके शौक में गायन, उर्दू में कविता लिखना और गीत लिखना शामिल है। उनके सबसे प्रशंसित कवि Mirza Ghalib हैं और सबसे अभिनेता Nawazudin siddqi हैं। उन्हें व्यक्तिगत रूप से लगता है कि Kapil Sharma के comedy show में भारत में आधुनिक समय की stand -up comedy की कमी है। Jakir भारत में सामाजिक, नैतिक और राजनीतिक को संबोधित करने के लिए कला के रूप में stand -up comedy को मानते हैं।

Jakir khan की शिक्षा-

Paul Higher Secondary School, Indore Educational Qualification- B.Com (Drop-out)

jakir khan की पसंदीदा चीजें-

पसंदीदा actor- Nawazudin Siddiqui , पसंदीदा Filmmaker – Anurag Kashyap , पसंदीदाPoet-Mirza Ghalib, पसंदीदा- Film Chhoti Si Baat (1976)

Jakir kahan और उनके परिवार के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण बातें-

Jakir khan एक ऐसे परिवार से आते हैं जिसका music के साथ 300 साल पुराना रिश्ता है। मेरे माता-पिता के लिए, की नौकरी पाना भी एक अपरंपरागत बात थी। Jakir अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को देते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, एक समय में, jakir और एक अन्य AIB comedyan, अबिश मैथ्यू विभिन्न Radio स्टेशनों पर Radio जॉकी थे। उनका परिवार अपनी पढ़ाई छोड़ने और Radio में करियर बनाने के अपने फैसले से खुश नहीं था। इसलिए, तनाव से निपटने के लिए, jakir ने अपने परिवार से पैसे लेना बंद कर दिया और नौकरी करने के बारे में झूठ बोला। Jakir ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि उन्हें एक बच्चे के रूप में धमकाया गया था। उनके सहपाठियों ने उनके रंग और रूप का मजाक उड़ाया और इस तरह की घटनाओं ने उन्हें साहसिक बना दिया और comedy को उनका ढाल बनाने में मदद की। Jakir के अनुसार, वह बहुत आलसी व्यक्ति थे। Delhi में एक कार्यक्रम के दौरान, जब गुत्थी (कॉमेडियन द्वारा सुनील ग्रोवर, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल) में निभाए गए किरदार पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया, तो Television show ” “कामेडी नाइट्स विद कपिल” से बाहर निकलाने के ज़ाकिर ने कहा।

Jaki khan के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण सन्दर्भ-

Neha (26 मार्च 2016)। “कॉमेडी सेंस का एक पैनापन”। ह ए बी स्कूपव्हूप (28 फरवरी 2018)। “रेडियो इंटर्न से ‘तलाश लोंडा’ तक, ज़ाकिर खान की कहानी आपको प्रेरित करेगी कि आप कैसा बनना चाहते हैं”। स्कूपव्हूप। 16 मई 2018 को लिया गया। ए बी गुप्ता, दीपक (11 मई 2016)। “एआईबी दिवस: ज़ाकिर खान शहर की महिलाओं को लुभाने के लिए टिप्स साझा करते है। “। इंडिया न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़, एंटरटेनमेंट न्यूज़ | भारत। Com। 5 नवंबर 2020 को लिया गया। “ये jakir khan की शायरीज़, ‘तलाश लौंडा’ का दूसरा पक्ष दिखाती हैं।” ZestVine.com। 5 नवंबर 2019। “jakir khan विकी: 9 अद्भुत रहस्य !! 2020 क्या आप जानते हैं?”। द आइडियल थॉट। 27 जनवरी 2020. 19 अप्रैल 2020 को लिया गया। “जाकिर खान के चीर-फाड़ से भारत के बड़बोले स्टैंडअप दृश्य में वृद्धि हुई है”। संडे गार्जियन लाइव। 20 जुलाई 2019. 3 मार्च 2020 को लिया गया। “ज़ाकिर खान – कलाकार प्रोफ़ाइल”। घटना करने वाला। 3 मार्च 2020 को लिया गया। “निशांत तंवर, जाकिर खान ने दिल्ली में गुड़गांव के सबसे मजेदार दिन में एपिकेंटर पर मेहमानों का मनोरंजन किया”। द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया। 17 नवंबर 2014 को लिया गया। “भारत में सर्वश्रेष्ठ स्टैंड अप कॉमेडियन”। CelebsWhoop.com। 23 अप्रैल 2020। Jakir khan की वेब-सीरीज़ ‘चाचा विधायक है हमरे’ में उनके सबसे बड़े fan’s के लिए एक एक्सक्लूसिव Free प्रीमियर है, 10 मई 2018 को लिया गया । मित्रा, अंकिता (11 अप्रैल 2013)। “इतना गंभीर नहीं”। । “अमेज़ॅन प्राइम वीडियो शो कॉमिकस्टान दूसरे सीज़न के लिए नवीनीकृत; jakir khan जज के रूप में शामिल होता है – मनोरंजन समाचार, फ़र्स्टपोस्ट”। Fist पद 6 अगस्त 2018तथा दूसरा 5 नवंबर 2020 को लिया गया।

Jakir khan का caree-

Jakir kahn ने sitar में Diploma किया है। वह 2012 में भारत के stand- up Comedy सर्किट में एक जाना माना चेहरा बने जब उन्होंने ‘इंडियाज बेस्ट स्टैंड अप’ का खिताब जीता, एक comedy प्रतियोगिता comedy Group द्वारा आयोजित कई stand -up comedy शो में प्रदर्शन करने के अलावा, उन्होंने घोस्ट राइटिंग और निर्मित Radio show भी किए हैं। उनकी Comedy शैली को एनडीटीवी प्राइम के द राइजिंग स्टार्स ऑफ़ Comedy Television show में सराहा गया था। उन्हें उनकी पंचलाइन “सखत लोंडा” के लिए जाना जाता है, जो एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है, जो बेहद आत्म-नियंत्रण वाला है, जो लड़कियों के लिए नहीं पड़ता है। उन्होंने गुड़गांव joke Singh के साथ प्रदर्शन किया। वह एक उभरते हुए उर्दू कवि हैं और कलाकारों के परिवार से आते हैं। उन्होंने अपनी कविता रेखा जैसी घटनाओं में प्रस्तुत की है। सितंबर 2017 में, वह अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा जज किए गए द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के पांचवें सीजन के लिए मल्लिका दुआ और हुसैन दलाल के साथ तीन मेंटरों में से एक के रूप में दिखाई दिए। YouTube पर उनके 6 million से अधिक subcrebers हैं उन्हें अपने अमेज़ॅन प्राइम विशेष हक से सिंगल जैसे कामों के लिए जाना जाता है। Khan ने अमेज़न प्राइम वेब श्रृंखला चाचा विधायक हैं हमरे में लिखा और निभाया। 2015 में, jakir ने एक Comedy show के साथ एयर ऑन होस्ट किया और एक comedy show, जिसमें भारतीय comedy group ऑल इंडिया बकचोद के ऋषभ कुलाल और गुरसिमरन खंबा थे। यह शो star Bhart पर प्रसारित किया गया था। Jakir ने 5 वें वार्षिक गोल्डन केला Award की सह-मेजबानी की। Jakir अमेज़ॅन प्राइम के कॉमिकस्टान सीज़न 2 में judge के रूप में भी दिखाई दिए, जहां उन्होंने comedy की शैली में पूर्वजों की comedy के रूप में जाना जाता है। ज़ाकिर ने हाल ही में अमेज़न प्राइम के एक माइक स्टैंड सीज़न 1 में भुवन बम के साथ अभिनय किया है comedy के अलावा, jakir ने गैना पर पॉडकास्ट सीरीज़ उम्मेद भी बनाई है, जहाँ उन्होंने अपने जीवन की घटनाओं से मिली प्रेरणा को अपने अन्य comedyan दोस्तों के साथ साझा किया। jakir बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे नहीं थे। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने एक Radio निर्माता बनने का फैसला किया। वह ARSL में Radio प्रोग्रामिंग का अध्ययन करने के लिए 2008 में अपने मूल इंदौर से दिल्ली गया था। दिल्ली में एक वर्ष के बाद, वह जयपुर चले गये। यहाँ उन्होंने बहुत संघर्ष किया। कभी-कभी उसे पैसों के लिए अपना लंच या डिनर भी छोड़ना पड़ता था। एक छोटे से नाव में खुरदरे समुद्र में एक अकेला मछुआरे की तरह, उसने एक मजबूत दृढ़ संकल्प के साथ कई तूफानों को पार किया। स्टारडम से उठने से पहले उन्होंने कई अजीबोगरीब काम किए जैसे कई स्वयंभू सेलेब्रिटीज। अंत में महिला भाग्य ने उसे मुस्कुराया और उसके प्रयासों को उदारता से पुरस्कृत किया। आकांक्षी कॉमेडियन ने 2012 में कॉमेडी सेंट्रल की प्रतियोगिता Best इंडियाज बेस्ट स्टैंड-अप कॉमेडियन ’जीती। इसके तुरंत बाद, उनकी लोकप्रियता छलांग और सीमा से बढ़ गई। 2015 में, उन्हें विख्यात स्टैंड-अप कॉमेडियन तन्मय भट और गुरसिमरन खम्बा द्वारा with ऑन एयर विद एआईबी ’लिखने और सह-होस्ट करने का अनुरोध किया गया था। तब से, उसकी कोई तलाश नहीं थी। आज तक, उन्होंने भारत और विदेशों में कई स्टैंड-अप कॉमेडी शो का मंचन किया है।

Write A Comment